Home राष्ट्रीय कश्मीर को लद्दाख के साथ जोड़ने वाला श्रीनगर- लेह राजमार्ग आज से यातायात के लिए हुआ बंद

कश्मीर को लद्दाख के साथ जोड़ने वाला श्रीनगर- लेह राजमार्ग आज से यातायात के लिए हुआ बंद

0

जम्मू। कश्मीर को लद्दाख के साथ जोड़ने वाला श्रीनगर-लेह राजमार्ग शनिवार से यातायात के लिए बंद हो जाएगा। बीआरओ के चीफ इंजीनियर ब्रिगेडियर साकेत सिंह ने शुक्रवार को जोजिला दर्रे पर कहा, शनिवार से कश्मीर घाटी में पश्चिमी दबाव की भविष्यवाणी है, जिसके चलते आने वाले समय के लिए इस जोजिला दर्रे को बंद रखा जाएगा।

उन्होंने कहा कि यह इतिहास है कि बीआरओ इस मार्ग को 6 जनवरी तक खुला रखने में कामयाब रहा। डेढ़ महीने में 13500 वाहनों ने जोजिला को पार किया। अन्य अधिकारी ने बताया कि हम अपना कैंप थोड़ा नीचे लेकर जा रहे हैं ताकि वो किसी तरह के बर्फीले तूफ़ान या हिमस्खलन की चपेट में न आए। बाकी मौसम साफ़ होने पर समय समय पर हमारे जवान क्लीयरेंस करते रहेंगे। उन्होंने कहा कि सेना के लिए खाद्य सामग्री और हथियार पहुंचाने का यह बेहद महत्वपूर्ण महत्वपूर्ण मार्ग हैं। उधर जम्मू कश्मीर में कड़ाके की ठंड से कोई राहत मिलती नजर नहीं आ रही है।

जम्मू कश्मीर के लगभग हिस्सों में शीतलहर जारी है। जम्मू में लगातार दूसरे दिन का पारा दस डिग्री से कम रहा। घाटी के सभी हिस्सों में रात का पारा शून्य से नीचे चल रहा है। कोहरे में कम रोशनी के कारण ट्रेन और रेल सेवाएं लगातार प्रभावित हैं। मौसम विज्ञान केंद्र श्रीनगर के अनुसार 7 से 10 जनवरी तक प्रदेश के कुछ हिस्सों में बारिश और बर्फबारी के आसार हैं। जम्मू में शनिवार सुबह से ही कोहरा छाया रहा। प्रदेश में शुक्रवार को अधिकांश हिस्सों में बादल छाए रहे। जम्मू शहर और आसपास के इलाकों में कोहरा छाया रहा।

दिन चढ़ने के साथ मौसम में खास सुधार नहीं हुआ। ठंड ने कंपकंपी बढ़ा दी है। पिछले दिनों के मुकाबले सर्दी के कारण बाजारों में खरीदारों की भीड़ कम रही। लोगों ने ठंड से बचने के लिए सभी उपाय किए। जम्मू में दिन का तापमान सामान्य से 8.2 डिग्री गिरकर 9.9 और बीती रात का न्यूनतम तापमान 3.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

बनिहाल में बीती रात का न्यूनतम तापमान 5.4, बटोत में 3.6, कटड़ा में 4.6 और भद्रवाह में 0.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। राजधानी श्रीनगर समेत अन्य जिलों में दिनभर बादल छाए रहे। इससे लग रहा है कि अगले चौबीस घंटों में कई इलाकों में बारिश के साथ बर्फबारी हो सकती है। श्रीनगर में दिन का तापमान 6.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here