Home उत्तराखंड 15 जनवरी से होटल इंद्रलोक देहरादून में लग रही है थॉम विंक और मेखला हैरिसन की फोटो व वीडियो प्रदर्शनी

15 जनवरी से होटल इंद्रलोक देहरादून में लग रही है थॉम विंक और मेखला हैरिसन की फोटो व वीडियो प्रदर्शनी

0

देहरादून। थॉम विंक और मेखला हैरिसन द्वारा ‘फ्रॉम सॉइल टू द क्लाउड्स’ पेंटिंग्स, इंस्टॉलेशन, फोटोग्राफ और वीडियो की एक प्रदर्शनी है। थॉम विंक एक डच कलाकार हैं। उनके प्रतिष्ठानों में चित्र, तस्वीरें, लघु मॉडल और बड़े पैमाने पर प्रतिष्ठान शामिल हैं। जहां वह शहरी वास्तुकला, सूचना ग्राफिक्स, साथ ही साथ प्राकृतिक संरचनाओं की अवचेतन परतों को जोड़ता है। विंक को 1995 से कई अनुदान प्राप्त हुए हैं और उनका काम फिनलैंड, नीदरलैंड और भारत में कई संग्रहालयों और दीर्घाओं के संग्रह में पाया जा सकता है। मेखला एक समकालीन भारतीय कलाकार हैं। सोलन में जन्मी, उन्होंने 1990 में सर जेजे स्कूल ऑफ आर्ट, बॉम्बे से स्नातक की उपाधि प्राप्त की। उन्हें ललित कला अकादमी 1991-92 से प्रतिष्ठित छात्रवृत्ति अनुदान पुरस्कार मिला। उन्होंने 1996 में कॉलेज ऑफ आर्ट, नई दिल्ली से ललित कला में मास्टर की पढ़ाई पूरी की है।

एक दृश्य कलाकार के रूप में, उसने चारकोल ऑफ़ लैंडस्केप्स में अपने चित्रों के माध्यम से जवाब देना चुना जो उजाड़ और बिना पानी के हैं। इस प्रदर्शनी के लिए उन्होंने जो चित्र बनाए हैं, वे प्रकृति के साथ उसके गुस्से और रोष में संबंध होने की भावना के प्रतिनिधि हैं। उजाड़ भूदृश्य उस खतरे और शून्यता का प्रतिनिधित्व करते हैं जिसका आज हमारा ग्रह सामना कर रहा है। उत्तराखंड में जोशीमठ शहर जिस प्राकृतिक तबाही का सामना कर रहा है, उसकी पृष्ठभूमि में, प्रदर्शनी में मानवीय गतिविधियों में वृद्धि के कारण प्राकृतिक परिदृश्य पर दबाव को स्पष्ट रूप से दर्शाया गया है। जोशीमठ, उत्तराखंड में दरारें प्रकृति को पीछे धकेलने के तरीके का सही प्रतिनिधित्व करती हैं और मेखेला ने अपने कामों में प्रकृति के प्रकोप को खूबसूरती से कैद किया है।

प्रदर्शनी देहरादून के इंद्रलोक होटल में म्यूज़र्ट गैलरी में प्रदर्शित है और देहरादून के कला पारखी लोगों के आने और अनुभव करने के लिए प्रदर्शित की जाएगी। तारीखें 15 जनवरी 2023 से 14 फरवरी 2023 हैं। थॉम और मेखला समय-समय पर गैलरी में अपने कार्यों की व्याख्या करने और आगंतुकों के साथ अपने विचारों पर चर्चा करने के लिए उपलब्ध रहेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here