Home स्वास्थ्य सर्दियों में फिट रहने के लिए करें इन जूस का सेवन, इम्युनिटी को मिलेगा बूस्ट

सर्दियों में फिट रहने के लिए करें इन जूस का सेवन, इम्युनिटी को मिलेगा बूस्ट

0

सर्दियों का मौसम जारी हैं और कडाके की ठण्ड ने उत्तर भारत में कहर बरपा रखा हैं। इस मौसम में सभी को बीमारियों का डर बना रहता हैं जिससे बचने के लिए जरूरी हैं कि अपनी इम्युनिटी को बूस्ट किया जाए। ठंड के इस मौसम में सर्दी, खांसी और फ्लू जैसे संक्रमण बेहद आम हैं। ऐसे में आपकी मदद कर सकते हैं कुछ ऐसे जूस जो आसानी से बन जाते हैं और अपने पोषक तत्वों से इम्युनिटी को मजबूत बनाने का काम करते हैं। सर्दियां हो या गर्मियां जूस हर सीजन में सेहत के लिए फायदेमंद साबित होता है। यहां हम आपको जिन जूस के बारे में बताने जा रहे हैं वो सर्दियों में आपकी अच्छी सेहत का राज बनेंगे। आइये जानते हैं इनके बारे में…

अजमोदा का जूस
अजमोदा और टमाटर का जूस सर्दियों में पिया जा सकता है। यह जूस कई स्वास्थ्य समस्याओं को भी दूर करता है। इस जूस को पीने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है। साथ ही अजमोदा का जूस हृदय, किडनी और लिवर को भी स्वस्थ रखता है। इसके अलावा यह अजमोदा और टमाटर का जूस विटामिन सी का भी अच्छा सोर्स है। इस जूस को पीने से वेट लॉस में मदद मिलती है। इसमें विटामिन ए भी होता है, जो आंखों के लिए फायदेमंद होता है।

चुकंदर और गाजर का जूस
ठंड के मौसम में चुकंदर, गाजर और अदरक का जूस पीना काफी अच्छा माना जाता है। चूंकि अदरक की तासीर गर्म होती है इसलिए इस जूस का सेवन करने से आपके शरीर को गर्मी मिलती है। वहीं, गाजर और चुकंदर में कई तरह के विटामिन और खनिज मौजूद होते हैं। जब आप इस जूस का सेवन करते हैं तो आपको आयरन, विटामिन ए और विटामिन सी काफी अच्छी मात्रा में मिलता है। साथ ही, इसके सेवन से आपका इम्युन सिस्टम भी मजबूत होता है।

टमाटर का जूस
कई लोग सर्दियों में टमाटर का जूस भी पीते हैं। टमाटर आपकी सेहत के लिए काफी अच्छा होता है। टमाटर में भरपूर मात्रा में फाइबर और विटामिन बी9 होता है। साथ ही यह विटामिन सी का भी अच्छा सोर्स होता है। टमाटर का सेवन करने से आप संक्रमण से बच सकते हैं। यह रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है और कब्ज की समस्या को दूर करता है। वजन घटाने के लिए भी टमाटर का जूस अच्छा माना जाता है।

ग्रीन एप्पल, गाजर, और ऑरेंज का जूस
विंटर में इस जूस का सेवन करना भी काफी अच्छा माना जाता है। गाजर, सेब और संतरा आपके शरीर को संक्रमण से लडऩे में मदद करने के लिए एक बेहद ही अच्छा कॉम्बिनेशन माना जाता है। जहां सेब और संतरे आपको विटामिन सी देते हैं। वहीं, गाजर में एंटीऑक्सीडेंट बीटा कैरोटीन और विटामिन बी 6 होते हैं। यह आपके इम्युन सिस्टम को काफी मजबूत बनाता है।

संतरा और गाजर का जूस
इस सर्दी में अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए इस जूस को आजमाएं। इस जूस को बनाने के लिए सबसे पहले एक जूसर में संतरे और गाजर का अलग-अलग जूस निकाल लें। इन्हें गिलास में डालें। अब इन्हें एक साथ ब्लेंडर में डालें। अदरक और हल्दी पाउडर डालें। मिश्रण को अच्छी तरह से ब्लेंड करें और एक गिलास में डालें। इसे नींबू के टुकड़े से गार्निश करें और सर्व करें। आप इसमें नींबू के रस की कुछ बूंदे भी मिला सकते हैं।

स्ट्रॉबेरी और कीवी का जूस
यह एक ऐसा जूस है, जो विटामिन सी रिच होता है और इसलिए इसे इम्युन सिस्टम के लिए काफी अच्छा माना जाता है। आप चाहें तो इसे एक स्मूदी के रूप में भी बनाकर पी सकते हैं। आप इसे तैयार करने के लिए इसमें दूध को भी शामिल कर सकती हैं। दूध प्रोटीन और विटामिन डी का एक अच्छा स्रोत है, जो केवल फलों या सब्जियों का उपयोग करने वाले जूस में मिलना मुश्किल है।

पालक का जूस
सर्दियों के मौसम में बीमारियों से बचाने में पालक का जूस भी बहुत कारगर माना जाता है। सर्दियों में पालक इम्यूनिटी के लिए अच्छा है। इसमें केरोटीन, अमीनो एसिड, आयरन, आयोडीन, पोटेशियम और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व होते हैं। साथ ही विटामिन ए, सी, के, ई और बी कॉम्पलेक्स भी प्रचुर मात्रा में होता है। पालक का नियमित सेवन करने से हमारे शरीर का पीएच लेवल बैलेंस रहता है। पालक में प्रोटीन और फाइबर भी पर्याप्त मात्रा में होता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here