बिज़नेस

नियम तोडने पर कार्रवाई, व्हाट्सएप ने बैन किए 36 लाख भारतीयों के अकाउंट

नई दिल्ली। इंस्टैंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म व्हाट्सएप ने दिसंबर 2022 में लाखों अकाउंट्स को भारत में बैन कर दिया है। अकाउंट्स बैन की जानकारी ऐप ने दी है। व्हाट्सएप हर महीने कंपनी की पॉलिसी का उल्लंघन, यूजर्स की रिपोर्ट और दूसरे कारणों से अकाउंट्स बैन करता है। दिसंबर महीने में बैन हुए अकाउंट्स की संख्या नवंबर के मुकाबले कुछ कम है। नवंबर महीने में ऐप ने 37.16 लाख अकाउंट्स को बैन किया था, जो दिसंबर महीने में घटकर 36.77 लाख हो गई है। इसमें 13.89 लाख अकाउंट्स को एक्टिवली प्रतिबंधित किया गया है। वॉट्सऐप हर महीने आईटी रुल 2021 के तहत बैन किए गए अकाउंट्स की जानकारी देता है।

ऐप ने बताया कि 1 दिसंबर 2022 से 31 दिसंबर 2022 के बीच में 36.77 लाख अकाउंट्स को बैन किया गया है। इसमें 13.89 लाख अकाउंट्स को किसी यूजर के रिपोर्ट करने से पहले ही सक्रियता के साथ प्रतिबंधित किया गया है।
2021 में नए आईटी नियम आने के बाद बड़े डिजिटल प्लेटफॉर्म्स को हर महीने कंप्लायंस रिपोर्ट जारी करनी होती है। इस रिपोर्ट में सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स उन सभी एक्शन्स की जानकारी देते हैं, जो उन्होंने प्लेटफॉर्म को सुरक्षित बनाने के लिए उठाया होता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *