उत्तराखंड

प्रदेशभर में आज मनाया जा रहा महादेव की उपासना व साधना का पर्व महाशिवरात्रि, विभिन्‍न शिवालयों में जलाभिषेक करने उमड़ी भक्तों की भीड़

देहरादून। महादेव की उपासना व साधना का पर्व शिवरात्रि आज शनिवार को मनाया जा रहा है। वहीं इससे पहले शुक्रवार मध्‍यरात्रि से ही महादेव की उपासना का दौर शुरू हो गया। विभिन्‍न शिवालयों में जलाभिषेक के लिए भक्‍तजन पहुंचे। देहरादून के टपकेश्‍वर मंदिर में रात 12 बजे से भगवान शिव की पूजा अर्चना शुरू हो गई। शनिवार को यहां दर्शन के लिए लंबी कतार लगी रही। वहीं शनिवार को दिनभर श्रद्धालु जलाभिषेक कर सकेंगे। महाराष्ट्र से राज्यपाल पद का इस्तीफा देने के बाद दून पहुंचे भगत सिंह कोश्यारी महाशिवरात्रि पर टपकेश्वर मंदिर पहुंचे। यहां उन्होंने पूजा अर्चना की। कहा कि देहरादून में मेरा पहला दिन शिव का आशीर्वाद में व्यतीत हुआ। मैं सौभाग्यशाली हूं कि मुझे आज इस विशेष दिन टपकेश्वर महादेव के दर्शन और आशीर्वाद लेने का मौका मिला है। वहीं शिवरात्रि के पावन पर्व पर शिवालय भोलेनाथ के जयकारों से गूंज उठे। दीयों की रोशनी, फूलों व रंग-विरंगी लाइटों से सजे मंदिरों में शिव के भजनों की प्रस्तुति पर श्रद्धालु झूमते रहे।

गढ़ी कैंट स्थित ऐतिहासिक टपकेश्वर महादेव मंदिर, पृथ्वीनाथ महादेव मंदिर, जंगम शिवालय आदि मंदिरों में रुद्राभिषेक व विशेष भोग लगाया गया। इसके बाद श्रद्धालुओं के लिए कपाट खोल दिए गए। शुक्रवार को मंदिरों में भीड़ को देखते हुए सेवादार जगह-जगह तैनात किए गए हैं। टपकेश्वर महादेव मंदिर गढ़ी कैंट, पृथ्वीनाथ महादेव मंदिर सहारनपुर चौक, जंगम शिवालय पलटन बाजार, कमलेश्वर महादेव मंदिर जीएमएस रोड, नर्वदेश्वर मंदिर डानलनवाला, प्राचीन शिव मंदिर धर्मपुर समेत शहर के विभिन्न मंदिरों में शिव पूजा की गई। मध्यरात्रि में कई श्रद्धालु टपकेश्वर में श्रद्धालुओं ने जलाभिषेक करने पहुंचे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *