बिज़नेस

अब ट्रेन पहुंचाएगी 2 घंटे में दिल्ली से जयपुर, एक और बड़े प्रोजेक्ट पर लगी मुहर

नई दिल्ली। लोगों की रेगुलर ट्रैवलिंग को आसान बनाने के लिए केंद्र सरकार लगातार काम कर रहे हैं। पूरे देश में एक्सप्रेसवे और लिंक रोड्स का जाल बिछाया जा रहा है। वहीं दूसरी ओर ट्रेनों की स्पीड बढ़ाने और उन्हें तेज दौड़ाने के लिए मजबूत आधारभूत ढांचा तैयार करने पर भी बहुत तेजी से काम चल रहा है। इसी कड़ी में भारतीय रेलवे ने अब दिल्ली से जयपुर के बीच एलिवेटेड रेल ट्रैक की योजना बनाई है। मीडिय रिपोर्ट के अनुसार इस ट्रैक पर ट्रेनों की स्वीकृत अधिकतम स्पीड 200-220 किलोमीटर प्रति घंटा होगी।

हालांकि इसकी डिटेल्ड प्रोजेक्ट रिपोर्ट यानी डीपीआर बनना अभी बाकी है। केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह ने बताया कि रेल मंत्रालय ने इस योजना को मंजूरी दे दी है। उन्होंने कहा कि एलिवेटेड रेल ट्रैक परियोजना की अभी डीपीआर बनेगी फिर इसे रेल मंत्रालय के पास भेजा जाएगा।

डीपीआर को मंजूरी मिलने के बाद अगले साल से इस पर काम शुरू हो जाएगा। उनका कहना है कि इस योजना के पूरा होने के बाद दिल्ली-जयुपर के बीच यात्रा का समय लगभग आधा हो जाएगा। फिलहाल ट्रेन से दिल्ली से जयुपर पहुंचने में 5-6 घंटे का समय लगता है। शताब्दी भी 4 घंटे से ज्यादा का समय लेती है। ऐसे में 200-220 की स्पीड पर अगर ट्रेन चलती है तो ये सफर 2 घंटे का ही रह जाएगा। यानी एक बार फिर ट्रेन एक्सप्रेसवे के मुकाबले जल्दी जयपुर पहुंचने का साधन बन जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *