राष्ट्रीय

जम्मू में शुरु हुई होली की तैयारियां, पिचकारियां, गुब्बारे, खिलौने आदि से सजी दुकानें

जम्मू। होली के नजदीक आते ही दुकानों पर पिचकारियां, गुब्बारे, खिलौने आदि सज गए हैं। परेड, गांधी नगर, त्रिकुटा नगर और नानक नगर में दुकानों पर लोग त्योहार मनाने के लिए खरीदारी करने भी पहुंचने लगे हैं। बच्चों के लिए कपड़े, मास्क आदि भी उपलब्ध हैं। पिचकारियों की कीमत 20 से लेकर 1000 तक की है। मोती बाजार के दुकानदार संजीव ने कहा कि इस बार लोगों में होली पर सफेद टीशर्ट की मांग ज्यादा है।

खासकर युवा इसे सबसे अधिक पसंद कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि इनकी कीमत 150 से शुरु होकर 500 रुपये तक है। होली के लिए अनेक प्रकार के मुखौटे भी आए हैं। होली के दिन युवा मास्क लगाकर बाइक से एक जगह से दूसरी जगह होली खेलने जाते हैं। गोल मार्केट के दुकानदार अमित ने कहा कि भूतप्रेत की आकृति के मुखौटे ज्यादा पसंद किए जा रहे हैं। इनकी कीमत 50 से 200 रुपये तक है। इसके साथ ही लोग बाजे, सीटियां, कृत्रिम बाल आदि की खरीदारी के लिए पहुंच रहे हैं।

होली पर दुकानों में कोल्ड फायर भी उपलब्ध हैं।होली पर तरह-तरह के गुलाल लोगों को पसंद आ रहे हैं। इसमें खुले गुलाल की बजाय लोग पैकेट वाले खुशबूदार गुलाल खरीद रहे हैं। नानक नगर के दुकानदार पवन ने कहा कि होली पर बिना केमिकल के गुलाल लेने की मांग ज्यादा है। उन्होंने कहा कि इनकी बाजार में कीमत 50 से 200 रुपये तक है। गुलाल के साथ ही रंगों के विशेष प्रकार के स्प्रे बाजारों में दिख रहे हैं। इनकी कीमत 50 से 500 रुपये तक है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *