उत्तराखंड

एई और जेई प्रश्न पत्र लीक मामले में एसआईटी ने 50 हजार के इनामी पूर्व भाजपा मंडल अध्यक्ष संजय धारीवाल के भाई को किया गिरफ्तार

हरिद्वार। सहायक अभियंता (एई) और अवर अभियंता (जेई) के प्रश्न पत्र लीक प्रकरण में एसआईटी ने 50 हजार के इनामी पूर्व भाजपा मंडल अध्यक्ष संजय धारीवाल के भाई को गिरफ्तार कर लिया है। इस मामले में एसआईटी की दसवीं गिरफ्तारी है। आरोपी ने करनाल में अपने आवास पर अभ्यर्थियों को पेपर रटवाया था। फरार चल रहे संजय को भी घर में शरण दी थी। पूर्व मंडल अध्यक्ष अभी फरार चल रहा है। आरोपी को कोर्ट में पेश कर जेल भेज दिया गया है।

पटवारी भर्ती परीक्षा का पेपर लीक होने के बाद एई-जेई भर्ती परीक्षा के प्रश्न पत्र लीक का भी खुलासा हुआ था। एसआईटी ने अनुभाग अधिकारी संजीव कुमार सहित तीन आरोपियों को गिरफ्तार किया। एई-जेई पेपर लीक प्रकरण में पूर्व भाजपा मंडल अध्यक्ष संजय धारीवाल, लक्सर निवासी डेविड का नाम सामने आया था।

दोनों ने लीक पेपर को बाजार में उतारने में भूमिका निभाई थी। एसआईटी ने दोनों की गिरफ्तारी के लिए कई इलाकों में दबिश दी थी मगर दोनों हत्थे नहीं चढ़ पाए थे। जिसके बाद पहले 25 फिर 50 हजार रुपये इनाम घोषित किए गए थे। जांच कर रही एसआईटी को धारीवाल के भाई के बारे में कुछ सुराग हाथ लगे थे। जिसके बाद उसे पूछताछ के लिए हिरासत में ले लिया था।

एसआईटी प्रभारी एवं एसपी क्राइम रेखा यादव ने बताया कि आरोपी संजय धारीवाल के भाई सुधीर धारीवाल निवासी ग्राम मोहम्मदपुर जट मंगलौर हाल पता नमस्ते चौक के पास प्लेट नंबर 752 सेक्टर चार करनाल हरियाणा को पूछताछ के बाद एसआईटी कार्यालय से गिरफ्तार किया गया है। आरोपी सुधीर ने फरार संजय धारीवाल को छिपाने में मदद की थी, जबकि एई की परीक्षा के लिए अभ्यर्थियों को अपने करनाल स्थित आवास पर पेपर रटवाया था।

एसपी क्राइम रेखा यादव ने बताया कि आरोपी संजय धारीवाल और डेविड की गिरफ्तारी पर 50 हजार का इनाम घोषित किया गया है। दोनों के हाथ न आने पर चल-अचल संपित्त की कुर्की की कार्रवाई के लिए धारा 82 सीआरपीसी की कार्रवाई के तहत नोटिस चस्पा करते हुए मुनादी कराई जा चुकी है जबकि धारा 83 सीआरपीसी के तहत कोर्ट में अग्रिम कार्रवाई की जा चुकी है। दोनों आरोपियों की तलाश जारी है, जल्द गिरफ्तारी कर ली जाएगी।

बीते जनवरी माह में पटवारी भर्ती परीक्षा के प्रश्न पत्र लीक का भंडाफोड़ हुआ था। जिसमें एसटीएफ ने लोक सेवा आयोग के अधिकारी संजीव चतुर्वेदी, उसकी पत्नी सहित सात आरोपियों को गिरफ्तार किया था। इसके बाद एसआईटी गठित हुई। एसआईटी ने एई-जेई पेपर लीक का भी खुलासा किया। इसमें दूसरे अनुभाग अधिकारी संजीव कुमार सहित तीन आरोपियों को गिरफ्तार किया गया था। दोनों प्रकरण में अब तक 25 आरोपियों को गिरफ्तार किया जा चुका है। पटवारी पेपर लीक में 15 और एई-जेई पेपर लीक प्रकरण में अब दसवें आरोपी को गिरफ्तार किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *