अंतर्राष्ट्रीय

तुर्की व सीरिया को भूकंप से संबंधित सहायता प्रदान करना जारी रखेगा संयुक्त राष्ट्र

संयुक्त राष्ट्र। मानवीय मामलों के समन्वय कार्यालय (ओसीएचए) ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र के सहयोगी 6 फरवरी को विनाशकारी भूकंप के बाद तुर्की और सीरिया को सहायता प्रदान करना जारी रखे हुए हैं, जिसमें दो पड़ोसी देशों में 57,300 से अधिक लोग मारे गए थे। आज तक, संयुक्त राष्ट्र एजेंसियां और मानवीय सहयोगी लगभग 535,000 लोगों तक आश्रय सहायता के साथ पहुंच चुके हैं और लगभग 1.4 मिलियन लोगों को पानी, स्वच्छता और स्वच्छता सहायता प्राप्त हुई है और लगभग 47,000 लोगों को स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान की गई हैं। प्रवासन के लिए अंतर्राष्ट्रीय संगठन का अनुमान है कि तुर्की में भूकंपों से 3 मिलियन लोग विस्थापित हुए थे। लगभग 1.7 मिलियन लोग अनौपचारिक बस्तियों में रह रहे हैं, जिनमें से कुछ में उचित जल और स्वच्छता सेवाओं का अभाव है। ओसीएचए ने कहा कि जमीन पर 345 से अधिक संगठन हैं जो प्रतिदिन लगभग 12.5 लाख लोगों को गर्म भोजन वितरित कर रहे हैं।

यह कहते हुए कि फ्लैश अपील लगभग 20 प्रतिशत वित्त पोषित थी, कार्यालय ने कहा, तुर्की में भूकंप से प्रभावित 5 मिलियन से अधिक लोगों की मदद के लिए और अधिक धन की तत्काल आवश्यकता है। सीरिया में, ओसीएचए और इसके मानवीय साझेदार देश भर में भूकंप प्रभावित क्षेत्रों में अपनी प्रतिक्रिया को बढ़ा रहे हैं। आज तक, संयुक्त राष्ट्र की सात एजेंसियों से मानवीय सहायता ले जाने वाले 1,035 ट्रक तीन उपलब्ध सीमा क्रॉसिंगों के माध्यम से तुर्की से उत्तर-पश्चिम सीरिया में पार कर चुके हैं।

अल-हसाकेह और अर-रक्का गवर्नरेट्स में हमारे मानवीय सहयोगियों का कहना है कि बाढ़ ने सामूहिक आश्रयों और अनौपचारिक बस्तियों में 270 परिवारों के तंबुओं को क्षतिग्रस्त कर दिया है। कार्यालय ने कहा, हाल की बारिश से कम से कम 100 अन्य परिवार भी प्रभावित हुए हैं, जिनमें से कुछ को अस्थायी रूप से स्थानांतरित करना पड़ा है।

इसमें कहा गया है कि प्रभावित परिवारों को संयुक्त राष्ट्र के मानवीय साझेदारों से आपातकालीन रेडी-टू-ईट राशन, मोबाइल चिकित्सा सेवाएं और अन्य सामान प्राप्त हो रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *