लाइफस्टाइल

सोलो ट्रिप पर जा रहे हैं तो इन जरूरी चीजों को बैग में रखना न भूलें

सोलो ट्रिप यानी एकल यात्रा, जो न सिर्फ आपको खुद से और प्रकृति से जोडऩे में मदद करती है, बल्कि आपको अधिक आत्मविश्वासी और आत्मनिर्भर भी बनाती है। हालांकि, यह यात्रा तभी आसान और मजेदार बन सकती है, जब इसके लिए आपकी तैयारी पूरी हो। आइए आज आपको बताते हैं कि घूमने जाने से पहले ट्रेवलिंग बैग में किन चीजों को रखना बहुत जरूरी है, ताकि आपको कोई दिक्कत न हो।

एक अच्छी गुणवत्ता वाला बैकपैक
अपनी सोलो ट्रिप के लिए बैकपैक खरीदते समय सुनिश्चित करें कि यह न तो बहुत बड़ा हो और न ही बहुत छोटा। इसके साथ ही यह हल्का और आरामदायक होना चाहिए। सॉफ्ट पट्टियों वाले एक कैरी-ऑन बैकपैक में निवेश करें, ताकि नाजुक वस्तुएं सुरक्षित रहें और इसे उठाते समय कंधे पर जोर न पड़े। बैग के अंदर अपनी चीजों को पानी के नुकसान से बचाने के लिए बैग पर रेन-प्रूफ कवर का इस्तेमाल करें।

रियूजेबल पानी की बोतल
सोलो ट्रिप के दौरान एक रियूजेबल पानी की बोतल को ताजे पानी से भरकर अपने पास रखना न भूलें। यह आपको यात्रा के दौरान हाइड्रेट रखने में मदद करेगी। पानी खत्म होने पर आप रास्ते में बोतल को फिर से भर सकते हैं। इसके लिए एक लीकप्रूफ, फिल्टर्ड और हल्की पानी की बोतल खरीदें, जिसका आकार 0.75 लीटर होना चाहिए। इसके अलावा आप अपने पास एक इलेक्ट्रिक कॉफी मग भी रख सकते हैं।

एक मेडिकल किट
जब आप अकेले यात्रा कर रहे हों तो आपात स्थिति के दौरान अपने प्राथमिक उपचार के लिए एक मेडिकल किट अपने पास रखना बेहद महत्वपूर्ण हो जाता है क्योंकि आपको अस्पताल ले जाने वाला या मेडिकल स्टोर की तलाश करने वाला आपके साथ कोई नहीं होगा। अपनी मेडिकल किट में सर्दी और फ्लू की दवा, एंटीसेप्टिक क्रीम, पट्टियां, दर्द निवारक दवा, सैनिटाइजर, कैंची और दर्द निवारक स्प्रे जरूर रखें।

जगह के हिसाब से चुनें कपड़े
हर किसी के पास घर पर तमाम कपड़े होते हैं, लेकिन यात्रा पर कौन-से कपड़े ले जाने हैं, यह तय करना जरूरी है। जैसे अगर आप किसी बिजनेस टूर के लिए जा रहे हैं तो उस हिसाब से कपड़े रखें। हालांकि, फॉर्मल आउटफिट को बैग के अंदर वाले सेक्शन में रखना है और नाइट सूट या गारमेंट्स को बैग के ऊपरी सेक्शन में, ताकि इन्हें निकालना आसान हो। अपने पास एक जोड़ी स्नीकर्स और फ्लिप-फ्लॉप भी जरूर रखें।

रेडी-टू-ईट खाना ले जाना होगा सही
यह कहना मुश्किल होगा कि आप अपनी सोलो ट्रिप के दौरान किस स्थिति में रहने वाले हैं, इसलिए यात्रा या किसी आपात स्थिति के दौरान खुद को ऊर्जावान बनाए रखने के लिए कुछ खाने के लिए रेडी-टू-ईट खाना ले जाना सुरक्षित है। बिस्कुट, चिप्स, चॉकलेट बार, प्रोटीन बार, रेडी-टू-ईट नूडल्स, ओट्स और वेफर्स जैसी चीजें अपने साथ रखें और इन्हें अपने बैकपैक में आगे वाले सेक्शन में रखें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *