उत्तराखंड

नैनीताल में समय से पहले हुआ ग्रीष्मकालीन सीजन का शुभारंभ, दिनभर बन रही जाम की स्थिति

नैनीताल। सरोवर नगरी में वीकेंड पर सैलानियों की भारी भीड़ उमड़ पड़ी है। नगर के अधिकांश होटल सैलानियों से पैक हो गए। पर्यटन कारोबारियों का कहना है कि इस बार ग्रीष्मकालीन सीजन का शुभारंभ समय से पहले शुरू हो गया है। वहीं वाहनों का दबाव बढ़ने के कारण शहर में दिनभर जाम की स्थिति बन रही है। जिसके प्रबंधन के लिए पुलिस ने पर्यटक वाहनों रोक रोककर शहर में प्रवेश दिया। अमूमन 15 अप्रैल के बाद ग्रीष्मकालीन सीजन शुरू होता है, लेकिन इस बार 15 दिन पहले ही शुरू हो हो चुका है। जिस कारण नगर की रंगत में निखार आ गया है। रविवार को नगर के मुख्य स्थानों के होटल दोपहर में ही पैक हो गए। शाम के समय पहुंचे सैलानियों को होटल के लिए खासी मशक्कत करनी पड़ी।

यही हाल पार्किंग स्थलों का भी रहा। डीएसए और मेट्रोपाेल पार्किंग सुबह से ही पैक हो गए। डे विजिट पर आने वाले सैलानियों की भारी भीड़ पहुंची । स्नोव्यू, हिमालय दर्शन, किलबरी, केव गार्डन, चिड़ियाघर, सरिताताल, वॉटर फॉल, बोटनिकल गार्डन व हनुमानगढ़ी में पूरे दिन सैलानियों की आवाजाही रही। मालरोड में चहल कदमी करने वाले सैलानियों की भीड़ रही। नौका विहार करने वाले सैलानियों का तांता लगा रहा। पर्यटकों की आमद बढ़ने से पर्यटन कारोबारी बेहद खुश हैं। इधर भीमताल, सातताल, नौकुचियाताल, मुक्तेश्वर, रामगढ़, पंगोट, बजून व आदि समीपवर्ती पर्यटन स्थलों में भी चहल पहल बढ़ गई है।

नैनीताल होटल एंड रेस्टोरेंट एसोसिएशन अध्यक्ष दिग्विजय सिंह बिष्ट के अनुसार इस बार सैलानियों की आमद में इजाफा हुआ है। यातायात व्यवस्था सुदृढ़ करने के लिए स्थानीय प्रशासन को मुकम्मल व्यवस्थाएं करनी होंगी। पर्यटन सीजन की शुरूआत से ही पुलिस की यातायात व्यवस्था लड़खड़ा गई है। शहर के भीतरी पार्किंग स्थल फुल होने के कारण सुबह से ही तल्लीताल डांठ, मालरोड, मस्जिद तिराहा, हाई कोर्ट मार्ग में जाम लगा रहा। पार्किंग की तलाश में पर्यटक वाहन घंटो रेंगते रहे।

इधर दबाव बढ़ा तो व्यवस्था बनाने को पुलिस ने हल्द्वानी व भवाली मार्ग में टूटा पहाड़ व हनुमानगढ़ी के समीप वाहनों को रोक दिया। जहां से शहर के भीतर दबाव कम होने बाद धीरे धीरे वाहनों को भीतर प्रवेश दिया गया। शहर के मल्लीताल क्षेत्र में पर्यटक सड़क किनारे वाहन पार्क कर घूमने चला गया। काफी पुलिस द्वारा मुनादी करने के बाद भी जब सड़क से वाहन नहीं हटा तो पुलिस ने जैमर लगा दिया। वापस पहुंचने के बाद वाहन में जैमर लगा देख पर्यटक तिलमिला गया और उसने जैमर ही तोड़ दिया। पुलिस ने पर्यटक के विरूद्ध चालानी कार्रवाई करने के साथ ही जैमर का शुल्क भी वसूल किया। जानकारी के मुताबिक रविवार दोपहर मल्लीताल क्षेत्र में भारी जाम लग गया।

पुलिस ने गश्त कर सड़क किनारे वाहन हटवाये। मगर इस बीच एक वाहन काफी मुनादी करने के बाद भी नहीं हटाया गया तो पुलिस ने जैमर लगा दिया। करीब आधे घंटे बाद पर्यटक वापस पहुंचा तो वाहन में जैमर लगा देख हंगामा करने लगा। जब पुलिसकर्मियों ने उसे चालान करने के बाद ही जैमर खोलने की बात कही तो उसने जैमर तोड़ दिया। जिसके बाद पुलिस उसे पकड़ कोतवाली ले गई। जहां पर्यटक छोड़ने की गुहार लगाने लगा। कोतवाल धर्मवीर सोलंकी ने बताया कि यूपी निवासी अभिषेक के विरुद्ध चालानी कार्रवाई के साथ ही जैमर शुल्क वसूल किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *