उत्तराखंड

प्रदेश के सभी सरकारी स्कूलों में 11 अप्रैल से विद्यार्थी उठाएंगे जायकेदार भोजन का लुफ्त

देहरादून। प्रदेश के सभी सरकारी स्कूलों में इस बार भी प्रवेशोत्सव के अवसर पर 11 अप्रैल को विद्यार्थियों को जायकेदार भोजन के साथ साथ रसगुल्ले, हलवा, खीर, जूस, फल एवं अनेक प्रकार की मिठाइयां परोसी जाएंगी। प्रवेशोत्सव पर विशेष भोजन तैयार किया जाए, इसके लिए विद्यालयी शिक्षा महानिदेशक बंशीधर तिवारी ने इस आशय का पत्र प्रदेश के सभी मुख्य शिक्षा अधिकारी एवं जिला शिक्षा अधिकारी को जारी किया। इस पूरी कवायद के पीछे सरकारी स्कूलों में गिरती छात्र संख्या को रोकना और सरकारी स्कूलों के प्रति आमजन में विश्वास पैदा करना है।

शिक्षा महानिदेशक ने कहा कि जिस प्रकार हम शादी बरात, जन्मदिन, राष्ट्रीय एवं स्थानीय पर्व पर विशेष भोजन का आयोजन करते हैं, उसी तर्ज पर इस साल विद्यालयों में विशेष भोजन की व्यवस्था होगी। इस आयोजन में शिक्षकों, ग्राम निवासियों, जनप्रतिनिधियों, विशिष्ट व्यक्तियों, संस्थाओं जनसमुदाय से सहयोग प्राप्त किया जा सकता है। पिछले वर्ष विद्यालयों में प्रवेशोत्सव में उत्साह दिखा था। इस वर्ष भी विद्यालयों में छात्र नामांकन संख्या को बढ़ावा देने एवं विद्यालयों में सामुदायिक सहभागिता को प्रेरित करने के लिए विशेष भोज का आयोजन किया जा रहा है।

शिक्षा महानिदेशक कार्यालय से प्रेषित पत्र के साथ एक सीट भी संलग्न है, जिसे 11 अप्रैल के विशेष भोज के आयोजन के बाद भरकर भेजना है। इसमें दर्शाना होगा कि भोज में कितने विद्यार्थी उपस्थित रहे। विद्यालय में पंजीकृत छात्रों की संख्या, विशेष भोज में परोसे गए पकवान, किसने विद्यालय में विशेष भोज दिया, इस प्रकार की सभी जानकारी निदेशालय को उपलब्ध करानी होगी। विशेष भोज प्राथमिक, माध्यमिक, जूनियर हाईस्कूल और राजकीय इंटर कालेज सभी में आयोजित किए जाएंगे। निदेशक माध्यमिक शिक्षा सीमा जौनसारी ने प्रवेशोत्सव के अवसर पर विशेष भोज आयोजित करने को लेकर आवश्यक दिशा-निर्देश जारी किए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *