स्वास्थ्य

मालिश करने से सेहत को होते हैं ये 5 लाभ, जानकर हो जाएंगे हैरान

बच्चों से लेकर बड़ों के शरीर तक के लिए मलिश सेहत को कई फायदे देता है। मलिश से तनाव और चिंता को कम करने, मांसपेशियों में तनाव और दर्द से राहत देने, प्रसार में सुधार, प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने और मानसिक स्पष्टता और ध्यान केंद्रित करने सहित कई लाभ प्रदान करता है। नियमित शरीर की मालिश भी बेहतर नींद और समग्र शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को बढ़ावा दे सकती है। मालिश से शरीर को और भी कई फायदे मिलते हैं। तो आइए जानते हैं मालिश से शरीर को होने वाले लाभ के बारे में:-

तनाव और चिंता कम करता है
शरीर की मालिश शरीर में कोर्टिसोल के स्तर को कम करने में मदद करती है, जो एक हार्मोन है जो तनाव के जवाब में उत्पन्न होता है। कोर्टिसोल के स्तर को कम करके, मालिश तनाव और चिंता की भावनाओं को कम करने में मदद कर सकती है, जिसके परिणामस्वरूप अधिक आराम और शांत मन होता है।

मांसपेशियों में तनाव और दर्द से राहत
मालिश रक्त परिसंचरण को बढ़ाकर, सूजन को कम करके और एंडोर्फिन को रिलीज करके मांसपेशियों में तनाव और दर्द को दूर करने में मदद कर सकती है। नियमित मालिश भी लचीलेपन और गति की सीमा को बेहतर बनाने में मदद कर सकती है, जिससे समग्र शारीरिक स्वास्थ्य बेहतर होता है।

नींद की गुणवत्ता में सुधार
सोने से पहले एक मालिश गहरी नींद और बेहतर समग्र नींद की गुणवत्ता को बढ़ावा देने में मदद कर सकती है। शरीर और दिमाग को आराम देकर मालिश बेचैनी, चिंता और तनाव की भावनाओं को कम करने में मदद कर सकती है जो नींद में बाधा डाल सकती है।

प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देता है
मालिश सफेद रक्त कोशिकाओं के उत्पादन को बढ़ाकर और तनाव हार्मोन के स्तर को कम करके प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने में मदद कर सकती है। इसका परिणाम एक मजबूत और स्वस्थ प्रतिरक्षा प्रणाली में हो सकता है, जिससे कम बीमारियां और तेजी से ठीक होने का समय हो सकता है।

मानसिक स्पष्टता और फोकस को बढ़ाता है
नियमित मालिश मानसिक थकान को कम करके और मस्तिष्क में रक्त के प्रवाह को बढ़ाकर मानसिक स्पष्टता और ध्यान केंद्रित करने में मदद कर सकती है। इसके परिणामस्वरूप उत्पादकता, रचनात्मकता और समग्र मानसिक प्रदर्शन में सुधार हो सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *