स्वास्थ्य

बच्चों को इन फूड आइटम्स को खिलाएं, नहीं होगा हीट स्ट्रोक का खतरा

गर्मियों ने दस्तक दे दी है। लोगों को पंखे में भी गर्मी महसूस होने लगी है। कुछ जगह पर अभी से कूलर और एसी का सहारा लेने लगे हैं। हालांकि हेल्थ एक्सपर्ट का कहना है कि अभी से कूलर, एसी से लोग मौसमी वायरल के शिकार हो सकते हैं। लोग सावधानी बरतें। वहीं आने वाले कुछ दिनों में सिर तपाने वाली गर्मी पडऩे वाली है। लू भी चलेंगी, तपिश में लोगों का घर से निकलना दूभर हो जाएगा। गर्मियों में लगने वाले हीट स्ट्रोक से बड़े ही नहीं बच्चों को भी संभालकर रखने की जरूरत है। ऐसे ही फूड आइटम्स के बारे में जानने की कोशिश करेंगे, जिन्हे बच्चों को खिलाकर हीट स्ट्रोक से बचाया जा सकता है।

खीरा व ककड़ी खाएं
गर्मियों में खीरा और ककड़ी की खेप बाजार मेें आ जाती है। लोग इसे खाना पसंद करते हैं। वहीं, खीरा विटामिन के, विटामिन डी जैसे सोर्स से भरपूर भी होता है। ये सभी बॉडी में पानी की कमी नहीं होने देते हैं। बच्चे चाट के रूप में भी ककड़ी, खीरा खा सकते हैं।

छाछ और दही
दूध से दही और छाछ बनाए जाते हैं। बच्चे बाहर के जंक फूड और पेय पदार्थ पीते हैं। ये फायदे के बजाय नुकसान अधिक करते हैं। इससे इतर बच्चों को दही, छाछ, रायता बनाकर पिलाया जा सकता है। ये पेट को ठंडा करने का काम करते हैं, साथ ही दही और छाछ एनर्जी भी देते हैं।

नारियल पानी
नारियल पानी बॉडी में पानी की कमी पूरी करने का बड़ा सोर्स है। बच्चे पानी कम पीते हैं, मगर नारियल पानी को पीना अधिक पसंद करते हैं। नारियल पानी में विटामिन-सी, कैल्शियम, मैंगनीज जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। ये इम्यून सिस्टम बढ़ाने का काम करता है।

हरी सब्जियां भी लाभकारी
गर्मियों में लू से बचाने के लिए हरी सब्जियां फायदेमंद होती हैं। इसमें आयरन, विटामिन सी, विटानिम ए, कैल्शियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। बच्चे सब्जी भी नहीं खाते हैं। मगर सब्जियों को जायकेदार और सलाद के रूप में उन्हें खिलाया जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *