उत्तराखंड

अग्निवीर भर्ती के लिए संयुक्त प्रवेश परीक्षा आज से शुरू- देहरादून, रुड़की व पौड़ी में बनाए गए परीक्षा केंद्र

देहरादून। अग्निवीर भर्ती के लिए संयुक्त प्रवेश परीक्षा (सीईई) आज से शुरू हो रही है। यह पहली बार है जब शारीरिक परीक्षण से पहले लिखित परीक्षा आयोजित की जा रही है। गढ़वाल में देहरादून, रुड़की व पौड़ी में परीक्षा केंद्र बनाए गए हैैं। दून में पांच केंद्रों पर परीक्षा आयोजित हो रही है। बता दें, लिखित परीक्षा की मेरिट के आधार पर उम्मीदवार को भर्ती रैली के लिए निश्चित स्थानों में बुलाया जाएगा। जिसके लिए अलग से प्रवेश पत्र जारी किए जाएंगे। जिसे रैली स्थल पर साथ ले जाना होगा। अंतिम मेरिट आनलाइन टेस्ट, शारीरिक दक्षता परीक्षा व मेडिकल के आधार पर बनेगी।

देहरादून में  54 परीक्षा केंद्रों पर राष्ट्रीय रक्षा अकादमी एवं नेवल अकादमी (एनडीए-एनए) और संयुक्त रक्षा सेवा (सीडीएस) की प्रवेश परीक्षा का आयोजन किया गया। नोडल अधिकारी परीक्षा एवं एडीएम एफआर रामजीशरण शर्मा ने बताया कि संघ लोक सेवा आयोग की ओर से जिले के 21 परीक्षा केंद्रों पर सीडीएस परीक्षा आयोजित हुई। जबकि 33 परीक्षा केंद्रों पर एनडीए/ नेवल एकेडमी की परीक्षा हुई। सीडीएस परीक्षा तीन पालियों में हुई। प्रथम पाली में पंजीकृत 9201 परीक्षार्थियों में 5915 उपस्थित रहे। 3286 अनुपस्थित रहे।

द्वितीय पाली में 5985 परीक्षार्थी उपस्थित रहे। 3306 अनुपस्थित रहे। तृतीय पाली में पंजीकृत 4447 परीक्षार्थियों में से 2744 परीक्षार्थी उपस्थित रहे। 1703 परीक्षार्थी ने एनडीए एवं नेवल एकेडमी की परीक्षा के लिए पंजीकृत 13809 परीक्षार्थियों में प्रथम पाली में 10408 परीक्षार्थी उपस्थित और 3201 अनुपस्थित रहे। द्वितीय पाली में 10276 परीक्षार्थी उपस्थित रहे। जबकि 3333 परीक्षार्थी जर वहीं एसपी सिटी सरिता डोबाल ने बताया कि सभी परीक्षा केंद्रों पर परीक्षा शांतिपूर्वक संपन्न हुई।औसत था एनडीए-सीडीएस का प्रश्न पत्र दून डिफेंस एकेडमी के निदेशक संदीप गुप्ता ने फैकल्टी व छात्रों से मिले फीडबैक के आधार पर बताया कि एनडीए का गणित का प्रश्न पत्र औसत रहा है। हालांकि कुछ प्रश्न घुमा कर पूछे गए थे। जबकि सामान्य ज्ञान के प्रश्न भी औसत ही पूछे गए थे।

वहीं सीडीएस के अंग्रेजी के प्रश्न औसत थे, जबकि जीएस के प्रश्न कुछ हद तक कठिन थे, जिसमें सामान्य ज्ञान के साथ तर्कशक्ति जैसे प्रश्नों पर फोकस किया गया था। वहीं, गणित का प्रश्न पत्र भी औसत था। उन्होंने कहा कि जिन छात्रों का बेसिक क्लियर है वह लिखित परीक्षा पास कर सकते है। दून डिफेंस ड्रीमर्स के निदेशक हरि ओम चौधरी ने सभी उम्मीदवारों को सलाह दी है कि त्रुटिमुक्त उत्तर कुंजी के लिए संस्थान की वेबसाइट पर जाएं। वह उत्तर कुंजी के अनुसार अपने अंकों की गणना कर सकते हैं। परीक्षा की संक्षिप्त व्याख्या के लिए संस्थान के यू-ट्यूब चैनल पर जाएं। उन्होंने यह सुझाव भी दिया कि अपेक्षित कट आफ से अधिक स्कोर करने वाले छात्रों को वेबसाइट पर जाकर एसएसबी के लिए खुद को नामाकित करना चाहिए, जिसका संचालन सेवानिवृत्त सैनिक करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *