एमजी मोटर ने लॉन्च की छोटी कॉमेट ईवी कार, कीमत 8 लाख से कम: सिंगल चार्ज पर मिलेगी 230 किमी तक की रेंज

नई दिल्ली। यात्री वाहन बनाने वाली कंपनी एम जी मोटर ने आज अपनी बहुप्रतीक्षित दो डोर और चार सीट वाली छोटी इलेक्ट्रिक कार कॉमेट ईवी लॉच कर दी जिसकी एक्स शोरूम विशेष आमंत्रण कीमत 7.98 लाख रुपये है। एमजी मोटर इंडिया के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक राजीव चाबा ने इस छोटी ईवी को लाँच करते हुये कहा कि कॉमेट ईवी शहरी आवाजाही के लिए छोटे वाहन के उपयोग को नये सिरे से परिभाषित करेगी। यह सिर्फ कार ही नहीं है बल्कि यह शहरी आवाजारी के साधन को बदलने वाला है।

उन्होंने कहा कि शहर में दैनिक उपयोग के लिए कॉमेट ईवी को डिजाइन किया गया है। एमजी कॉमेट ईवी लेटेस्ट साइक जीम वुलिंग के ग्लोबल स्मॉल इलेक्ट्रिक व्हीकल (जीएसईवी) प्लेटफॉर्म पर आधारित है। एमजी कॉमेट ईवी में कंपनी ने 17.3केडब्ल्यूएच क्षमता वाली लिथियम आयन बैटरी पैक लगाया है। जिसके साथ सिंगल इलेक्ट्रिक मोटर को जोड़ा गया है। यह 42 पीएस की पावर और 110 एनएम का पीक टॉर्क जनरेट करता है।

उन्होंने कहा कि भले ही यह छोटी कार है लेकिन सुरक्षा से कोई समझौता नहीं किया गया है। इसमें ऐसी कोशिश की गयी है कि ग्राहक स्टाइल और सुविधा से समझौता किये बगैर स्मार्ट च्वाइस अपना सकता है। इसमें दो फ्रंट एयरबैग, एबीएस प्लस ईबीएस, सीट बेल्ट, रियर पार्किंग कैमरा एवं सेंसर, आईएसओफिक्स चाइल्ड सीट जैसे फीचर भी दिये गये हैं।

कंपनी का दावा है कि एक बार फुल चार्ज होने पर यह कार 230 किलोमीटर तक चल सकती है जो किसी भी शहरी कम्युटर के लिए बहुत अधिक है। एक अध्ययन के मुताबिक शहर में एक व्यक्ति प्रतिदिन 30 किलोमीटर ही कार चलता है और इस लिहाज से यह बैटरी पर्याप्त है। इसके साथ मिलने वाले होम चार्जर से ये बैटरी 5 घंटे में 10 से 80 प्रतिशत तक चार्ज हो जाती है जबकि फुल चार्ज होने के लिए इसे 7 घंटे का समय लगेगा। कंपनी का कहना है कि यदि कोई व्यक्ति महीने में एक हजार किलोमीटर इस कार को चलायेगा तो उसको करीब 519 रुपये का ही बिजली का बिल भरना होगा।इस इलेक्ट्रिक कार को क्यूबिक डिजाइन का बनाया है जो काफी छोटे आकार की है।

2,010 एमएम लंबे व्हीलबेस वाली एमजी कॉमेट ईवी की लंबाई 2,974 एमएम है जिसके साथ चौड़ाई 1,505 एमएम और ऊंचाई 1,640 एमएम रखी गई है। कंपनी ने इस छोटी इलेक्ट्रिक कार में कई फीचर दिये है। इसके इंटीरियर को काफी आकर्षक बनाया गया है जो प्रीमियम जैसे लुक में है। इसमें 10.25-इंच का फुल-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, 10.25-इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम और ट्विन-स्पोक मल्टी-फंक्शन स्टीयरिंग जैसे कई फीचर्स शामिल हैं। सुरक्षा पर भी इस छोटी ईवी में विशेष ध्यान दिया गया है और इसमें सुरक्षा के सभी फीचर भी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *