लाइफस्टाइल

चेहरे की रंगत निखार सकता है कच्चा दूध, इसे लगाने से मिलेंगे एक से एक कई जबरदस्त फायदे

महिलाएं अपनी स्किन को ग्लोइंग रखने के लिए तरह-तरह के प्रयास करती हैं. मार्केट में अवेलेबल एक से एक महंगे-महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं. बाहरी प्रोडक्ट के इस्तेमाल से आपको भले ही शुरुआत में फायदे देखने को मिले. लेकिन ये फायदे सिर्फ तभी तक बरकरार रह पाएंगे, जब तक कि आप इन प्रोडक्ट्स का रेगुलर इस्तेमाल करेंगे. कुछ लोग त्वचा की रंगत निखारने के मामले में घरेलू नुस्खों पर ज्यादा भरोसा करते हैं. घर में मौजूद फायदेमंद चीजें आपको लंबे समय के लिए निखार दे सकती हैं और सबसे अच्छी बात तो यह है कि इनसे एलर्जी या साइड इफेक्ट होने का खतरा भी बहुत कम रहता है।

आपने कई बार लोगों को चेहरे पर कच्चे दूध का इस्तेमाल करते देखा होगा. क्या आप जानते हैं कि चेहरे पर कच्चे दूध का इस्तेमाल क्यों किया जाता है? दरअसल स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होने के साथ-साथ दूध स्किन के लिए भी काफी फायदेमंद है. चेहरे पर दूध लगाने से न सिर्फ चेहरे पर निखार आता है, बल्कि इसपर जमी गंदगी भी साफ हो जाती है. आइए जानते हैं कि चेहरे पर कच्चा दूध लगाने से आपको कैसे-कैसे फायदे मिल सकते हैं?

चेहरे पर कच्चा दूध लगाने के फायदे

1. पिंपल्स को कर सकता है दूर: दूध बंद रोमछिद्रों की गहराई से सफाई करके गंदगी को निकाल बाहर फेंकता है. इतना ही नहीं, पिंपल्स का कारण बनने वाले बैक्टीरिया का भी सफाया करता है. कच्चे दूध को चेहरे पर लगाने से पिंपल्स को ठीक करने में मदद मिल सकती है. ये एक्जिमा का भी इलाज कर सकता है।

2. स्किन टोनर का करता है काम: कच्चा दूध स्किन को टोन करने में मददगार है. कच्चे दूध को शहद, हल्दी और दही के साथ मिलाकर भी चेहरे पर अप्लाई किया जा सकता है. कच्चे दूध के इस फेस मास्क से स्किन की गहराई तक सफाई होगी और चेहरे पर निखार आएगा।

3. त्वचा को करता है मॉइस्चराइज: दूध में बायोटिन सहित कई मॉइश्चराइजिंग गुण होते हैं. इसे चेहरे पर लगाने से बेजान, फटी सूखी और मुरझाई त्वचा को भरपूर पोषण मिलता है. ये आपकी त्वचा को भीतर से मॉइस्चराइज करता है।

4. स्किन को एक्सफोलिएट करने में मददगार: कच्चे दूध में एक एक्सफोलिएटिंग एजेंट मौजूद होता है, जिसे बीटा हाइड्रॉक्सी एसिड कहा जाता है. यह आपकी स्किन को एक्सफोलिएट करने में मदद करता है और डेड स्किन सेल्स के साथ-साथ व्हाइटहेड्स और ब्लैकहेड्स को भी रिमूव कर देता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *