उत्तराखंड

पौड़ी में आयोजित की जाएगी जी-20 की अगली बैठक, 300 पुलिस बल की निगरानी में होगा सम्मलेन

पौड़ी। जी-20 की अगली बैठक पौड़ी जनपद के लक्ष्मणझूला क्षेत्र में आयोजित की जानी है। जिसको लेकर पुलिस महकमे ने तैयारियां पूरी कर ली हैं। हालांकि जी-20 के तहत लक्ष्मणझूला में गंगा आरती का कार्यक्रम आयोजित किया गया है। जिसमें विदेशी मेहमान भी भारत की तीसरी सबसे बड़ी व सबसे पवित्र गंगा नदी की उसके मायके में ही आरती करेंगे। इस कार्यक्रम में पुलिस महकमे की ओर से करीब 3 सौ जवानों की तैनाती की जाएगी। पौड़ी जिले में वैश्विक सम्मेलन जी-20 आगामी 23 व 24 मई को लक्ष्मणझूला क्षेत्र में आयोजित किया जाना है। जिसको लेकर पुलिस महकमे ने तैयारियां पूरी कर ली हैं। दो दिवसीय जी-20 सम्मेलन के तहत विभिन्न राष्ट्रों के प्रतिनिधियों का लक्ष्मणझूला क्षेत्र पहुंचेंगे।

एसएसपी पौड़ी श्वेता चौबे ने बताया कि विदेशी मेहमानों की सुरक्षा के लिए पौड़ी पुलिस द्वारा तीन सौ अतिरिक्त पुलिस बल की मांग की गई है। जिसमें चार एएसपी व 10 सीओ रैंक के अफसर तैनात किये जाएंगे। इसके अलावा एसएसआई, एसआई, जलपुलिस समेत करीब तीन सौ जवान सुरक्षा के लिए मुस्तैद रहेंगे। सम्मेलन वाले स्थल पर ट्रैफिक प्लान को लेकर पुलिस ने पहले ही प्लान सेट कर लिया है। एसएसपी श्वेता चौबे की मानें तो जानकी झूला पुल से रामझूला पुल तक सुरक्षा के कड़े इंतजाम रहेंगे। इन स्थलों में पुलिस सिविल ड्रेस में तैनात रहेगी।

वैश्विक जी-20 सम्मेलन के मद्देनजर पुलिस लक्ष्मणझूला क्षेत्र में कोई कोर कसर छोड़ने के मूड में नहीं है। सम्मलेन में किसी भी प्रकार की चूक न होने पाए इसके लिए एसएसपी श्वेता चौबे ने अपनी टीम के साथ पहले ही रणनीति बना ली है। एसएसपी ने बताया कि सम्मेलन को देखते हुए लक्ष्मणझूला क्षेत्र में संदिग्धों और बाहरी लोगों पर विशेष नगरानी रखी जा रही है। जिसके चलते क्षेत्र में अब तक ढाई हजार से अधिक बाहरी लोगों के सत्यापन पूर्ण कर लिए गए हैं। इसके अलावा पुलिस हर सप्ताह सत्यापन के कार्य में जुटी हुई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *