लाइफस्टाइल

अरहर की दाल बनाने का क्या है सही तरीका, कूकर में कितनी सीटी लगानी चाहिए

अरहर की दाल और चावल का स्वाद हर किसी को पसंद होता है. दाल हर घर में बनाई जाती है. यह जितना स्वादिष्ट होता है, उतना ही सेहतमंद…हर कोई अपनी-अपनी तरह से अरहर का दाल बनाता है. यही कारण है कि हर घर में अरहर की दाल का टेस्ट अलग-अलग होता है. अरहर की दाल 10 मिनट में बनकर तैयार हो जाती है. अगर इसे परफेक्ट बनाना है तो कुछ उपाय अपनाने चाहिए. फिर आपकी दाल खाकर हर कोई उंगलियां चाटता रहेगा. चलिए जानते हैं अरहर की दाल बनाने की परफेक्ट रेसिपी …

स्वादिष्ट अरहर दाल बनाने का तरीका
1.  कई महिलाएं अरहर की दाल पानी में बिना भिगोए ही पकाती हैं. जब भी अरहर की दाल पकाएं, उसे 20 मिनट तक पानी में भिगोकर रखें. ऐसा करने से दाल फूल जाती है. दाल को पानी में भिगोने से पहले 2-3 बार अच्छी तरह धोना चाहिए. कुछ देर बाद दाल फूलकर डबल हो जाती है।

2. अब कुकर में दाल से थोड़ा ज्यादा पानी डालकर उसे उबाल लें. इसके बाद दाल कुकर में डाल दें और हल्दी और नमक डालें. कई महिलाएं कुकर में दाल के साथ लहसुन और टमाटर भी डालती हैं लेकिन ऐसा करने से दाल का स्वाद कहीं गायब हो जाता है. इसलिए ये सभी सामान बाद में डालें।

3. पहले से ही फूली दाल पकने में ज्यादा समय नहीं लेता है. 1-2 सीटी आने के बाद आंच को बंद कर दें. दाल हमेशा धीमी आंच पर ही पकाएं. जब सीटी पूरी तरह बजना बंद हो जाए तब ही कुकर खोलें. अब दाल मथनी से धीरे-धीरे मैश करें।

4. मैश से पता चलता है कि दाल कितनी गाढ़ी है. ज्यादा गाढ़ी दाल में पानी डालकर उसे पतला करने के लिए दोबारा से धीमा आंच पर करीब 2 मिट तक पकाएं. ऐसा करते वक्त कुकर की लिड न लगाएं।

5. बहुत सी महिलाएं दाल पकाने से पहले ही तडक़ा लगा देती हैं, यह सही तरीका नहीं है. दाल पकाने के बाद तडक़ा लगाना उसके स्वाद को बढ़ा देता है. तडक़ा लगाने के लिए पैन में घी लें और उसे गर्म करें. इसके बाद उसमें हींग और जीरा डालकर तडक़ा लगाएं. दाल सर्व करने के लिए तैयार है।

दाल को और टेस्टी बनाने क्या करें
अरहर दाल में तडक़ा लगाते समय करी पत्ता डालें।
हरी धनिया पत्ती और हरी मिर्च से दाल को गार्निश करके उसके स्वाद को और भी बढ़ा सकती हैं।
प्याज, लहसुन और टमाटर से अरहर की दाल फ्राई करना उसे स्वादिष्ट बनाना होता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *