बिज़नेस

पबजी फैंस के लिए खुशखबरी, 10 महीने बाद सरकार ने हटाया बैन

नई दिल्ली। पबजी फैंस के लिए बड़ी खुशखबरी है। युवाओं की पसंदीदा गेम में से एक पबजी की भारत में वापसी हो गई है। लगभग 10 महीने पहले इस गेम को बैन कर दिया गया था। सरकार के फैसले के बाद गूगल प्ले स्टोर और एप्पल एप स्टोर से भी इस गेम को रिमूव कर दिया गया था। हालांकि, अब गेम वापसी कर रहा है। पिछले कुछ दिनों से इससे संबंधित रिपोर्ट्स आ रही थी, लेकिन अब क्राफ्टन ने आधिकारिक रूप से गेम की वापसी की पुष्टि कर दी है। बता दें कि क्चत्ररूढ्ढ कोई और नहीं बल्कि क्कक्चत्र  का रिब्रांडेड वर्जन है, जिसे क्राफ्टन ने कुछ बदलाव के साथ लॉन्च किया था। सीईओ ने इसकी वापसी की जानकारी दी है। उन्होंने बताया, ‘हम भारतीय अथॉरिटीज के बहुत आभारी हैं, जो उन्होंने हमें के ऑपरेशन को दोबारा शुरू करने को मंजूरी दी है। पिछले महीनों में सपोर्ट और धैर्य रखने के लिए हम भारतीय गेमिंग कम्युनिटी का भी आभार व्यक्त करते हैं।’

उन्होंने बताया कि ये ऐप जल्द ही उपलब्ध होगा। पिछले कुछ सालों में भारत सरकार ने 300 से ज्यादा ऐप्स को बैन किया है, जिसमें क्चत्ररूढ्ढ एक मात्र ऐसे ऐप है, जो वापसी कर रहा है। इस कदम से साउथ कोरियन गेमिंग कंपनी को बड़ी राहत मिलेगी। ्यह्म्ड्डद्घह्लशठ्ठ ने भारतीय स्टार्टअप ईकोसिस्टम में 10 करोड़ डॉलर का निवेश किया है।
इससे भारत में तेजी से ग्रो कर रही ई-सपोर्ट इंडस्ट्री को बूस्ट मिलेगा। इस ऐप को सरकार ने पिछले साल बैन कर दिया था। क्राफ्टन ने इससे पहले दावा किया था कि जुलाई 2022 में क्चत्ररूढ्ढ ने 10 करोड़ रजिस्टर्ड यूजर्स का आंकड़ा पार कर लिया है।

बैन होने तक ये भारतीय बाजार में मौजूद सबसे ज्यादा रेवेन्यू कमाने वाले एंड्रॉयड ऐप्स में से एक था। इस गेम पर लॉन्च होने के बाद से ही लगातार सवाल उठा जा रहे थे। चूंकि, ये रिब्रांडेड वर्जन था और इसमें ज्यादा कुछ बदलाव नहीं किया गया था। यही वजह थी कई लोग इसे बैन करने की मांग कर रहे थे। यहां तक की पर आरोप लगा था कि कंपनी ने उन्हीं चीनी अधिकारियों को हायर किया है, जो क्कक्चत्र के लिए काम कर रहे थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *