स्वास्थ्य

त्वचा को ठंडक पहुंचाने के लिए आप भी रगड़ते हैं आइसक्यूब तो जान लीजिए ये जरूरी बात

गर्मियों में त्वचा का ख्याल रखना काफी जरूरी होता है। क्योंकि गर्मी और धूप का असर सबसे ज्यादा आपके चेहरे पर ही पड़ता है। ऐसे में लोग त्वचा को फ्रेश रखने के लिए बर्फ का इस्तेमाल सबसे ज्यादा करते हैं। हम, आप बहुत सारे लोगों के स्किन केयर रूटीन में चेहरे पर आइस क्यूब रब करना शामिल है। लेकिन क्या ऐसा करना सही है? क्या सच में ये चेहरे को फ्रेश रखता है इसे गर्मी के मौसम में लगाना चाहिए भी या नहीं… इस बारे में हम जानेंगे आगे के आर्टिकल में।

क्या गर्मी में आइसक्यूब लगाना सही है ?
जलन दूर करें-ब्यूटी एक्सपर्ट्स के मुताबिक अगर आप लंबे समय तक धूप में रहते हैं और इससे चेहरे पर जलन और रेडनेस की समस्या हो जाती है, तो ऐसे में चेहरे पर बर्फ लगाना फायदेमंद हो सकता है। इसका कूलिंग इफेक्ट इरिटेशन और जलन को कम करने में मदद करता है।

एक्ने से राहत दिलाए- गर्मियों के मौसम में ऑयली स्किन वाले लोगों को एक्ने की समस्या हो जाती है। ऐसे में एक्ने को दूर करने के लिए भी बर्फ का इस्तेमाल किया जा सकता है। आइस क्यूब लगाने से त्वचा शांत होती है। साथ ही जो तेल का उत्पादन होता है वो भी रुक जाता है। ओपन पोर्स की समस्या कम होती है और ऐसे ये मुंहासे भी दूर करने लगता है. ज्यादा फायदा के लिए आप गुलाब जल, एलोवेरा, चुकंदर से बना आइस क्यूब भी लगा सकते हैं।

ब्लड सर्कुलेशन- चेहरे पर आइस क्यूब लगाने से त्वचा में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है। त्वचा में ऑक्सीजन के स्तर में सुधार होता है। आपकी स्किन खुलकर सांस ले पाती है और ऐसे आपकी त्वचा में निखार आता है।

फाइन लाइंस- स्किन को टाइट करने और झुरियां और फाइन लाइंस की मौजूदगी को सीमित करके बर्फ आपकी त्वचा को जवान और हेल्दी बनाने में मदद करता है।

पफीनेस- कई बार नींद की कमी और टेंशन की वजह से आंखों के नीचे पफीनेस की समस्या हो जाती है। ऐसे में आप बर्फ का इस्तेमाल करके इसमें कमी ला सकते हैं। इसके अलावा यह डार्क सर्कल से भी छुटकारा दिलाने में भी मददगार है। आप चाहें तो कॉफी वाला आइस क्यूब बना लें ये और भी ज्यादा फायदा पहुंचा सकता है।

यंग- धूप और पसीने में रहने की वजह से स्किन डल और बेजान दिखती है. ऐसे में आप चेहरे पर बर्फ लगाएंगे तो आपके चेहरे पर फ्रेशनेस आएगी। डेड स्किन सेल्स निकल जाएगा और आप यंग नजर आएंगे।

आइस क्यूब कैसे लगाएं?
गर्मियों में चेहरे पर आइस क्यूब लगाने का सबसे सुरक्षित तरीका ये है कि आप आइस क्यूब को एक सूती कपड़े में लपेट लें। अब इसे अपने चेहरे पर धीरे-धीरे लगाते रहें। आप डायरेक्ट बर्फ को चेहरे पर लगाने से बचें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *