लाइफस्टाइल

गर्मियों में पसीने को निंयत्रित करने के लिए अपनाएं ये 5 टिप्स

गर्मी का मौसम मौज-मस्ती का समय हो सकता है, लेकिन इस दौरान अत्यधिक पसीना आपको असहज महसूस करवा सकता है। हालांकि, पहनने के लिए सही कपड़े चुनने से लेकर हाइड्रेटेड रहने और साफ-सफाई का ध्यान रखने तक, ऐसे कई कार्य और प्रभावी तरीकों से पसीने को नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है। आइए आज हम आपको 5 ऐसी टिप्स देते हैं जो गर्मियों के दौरान आपको कूल रखने और पसीने को कम करने में मदद कर सकते हैं।

इन खान-पान की चीजों के सेवन से बचें
खान-पान की चीजों का गलत चयन भी पसीने की समस्या को बढ़ा सकता है। शराब और कैफीन युक्त चीजें शरीर में एड्रेनालाईन के उत्पादन को बढ़ाने के लिए जानी जाती हैं, जिससे आपको अधिक पसीना आ सकता है। मसालेदार खाना भी पसीने बढ़ाने का काम कर सकता है। ऐसे में पसीने को नियंत्रित करने के लिए शराब और कैफीन का सेवन सीमित करें और हल्के खाद्य पदार्थों का सेवन करें।

टाइट कपड़े न पहनें
अधिक पसीने से बचने के लिए खुद को ठंडा रखने की कोशिश करें। इसके लिए हल्के और हवादार कपड़े पहनें। कॉटन और लिनन जैसे कपड़े आपको ठंडा और आरामदायक रखने में मदद कर सकते हैं। गर्मियों में पॉलिएस्टर और नायलॉन जैसे कपड़ों को पहनने से बचना चाहिए। इसका कारण है कि गर्मी में ये परेशान करते हैं। इसके साथ ही पैरों में खुले पंजे वाले जूते या सैंडल पहने और मोटे मोजे पहनने से बचें।

एंटीपर्सपिरेंट डियोडोरेंट का इस्तेमाल करें
रात में एंटीपर्सपिरेंट डियोडोरेंट लगाना गेम-चेंजर हो सकता है। यह पसीने की ग्रंथियों को अधिक पसीना उत्पादित करने से रोक सकता है। रात में एंटीपर्सपिरेंट लगाने से उत्पाद पूरी तरह से त्वचा में अवशोषित हो जाता है और दिन शुरू होने से पहले ही काम करना शुरू कर देता है। इसके बाद दिनभर पसीना कम आता है। अगर आप शरीर की दुर्गंध से परेशान हैं तो गर्मियों में हमेशा अच्छी महक बनाए रखने के लिए इन घरेलू नुस्खों को आजमाएं।

क्रिएटिव तरीकों से गर्मी से बचें
अपने कमरे के चारों ओर ठंडी हवा के लिए एक पंखे के सामने बर्फ का कटोरा रखें और दिन के दौरान अपने पर्दे को ढक दें ताकि सूरज आपके घर को गर्म न करें। आप चाहें तो अपने घर में ठंडक देने वाले पौधे भी रख सकते हैं। यदि आप बाहर हैं तो सीधे धूप से बचने के लिए छायादार स्थानों की तलाश करें। इसके अतिरिक्त त्वचा की ठंडक के लिए आप अपने मॉइस्चराइजर को फ्रिज में रख सकते हैं।

विच हेजल या सेब का सिरका लगाएं
विच हेजल एक हर्ब है जो पसीने की ग्रंथियों को नियंत्रित करने करके नमी को कम करने में मदद कर सकता है। दूसरी ओर रात भर पसीने को नियंत्रित करने के लिए शाम के समय अपने अंडरआर्म्स को साफ करके इन पर सेब का सिरका पानी के साथ मिलाकर लगाएं। ये दोनों घरेलू नुस्खे जरूरत से ज्यादा आने वाले पसीने से प्रभावी बचाव का काम कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *