राष्ट्रीय

10 फीसदी तक सस्ती मिलेगी सीएनजी और पीएनजी गैस, अब नए फॉर्मूले से तय होगी गैस की कीमतें

नई दिल्ली। महंगाई की मार झेल रही आम जनता को राहत मिलने की संभावना है। केंद्रीय मंत्रिमंडल ने घरेलू गैस की कीमतें तय करने को लेकर बनाई गई किरीट पारिख कमिटी की सिफारिशों को मंजूरी दे दी है। अब देश में गैस के दाम नए फॉर्मूले के आधार पर तय किए जाएंगे। इस फैसले के बाद उम्मीद की जा रही हैं कि सीएनजी और पीएनजी के दामों में कटौती देखने को मिल सकती हैं।

नए फॉर्मूले के तहत अब प्राकृतिक गैस की कीमत इंडियन क्रूड ऑयल बास्केट के औसत मासिक दाम का 10 फीसदी होगी। नए फॉर्मूले के आधार पर कीमतों का निर्धारण करने पर उम्मीद जताई जा रही है कि पीएनजी की कीमत में लगभग 10 फीसदी और सीएनजी की कीमत में 5 से 6 रुपए प्रति किलो की कमी आएगी। प्रधानमंत्री ने एक ट्वीट में कहा, ‘संशोधित घरेलू गैस मूल्य निर्धारण से संबंधित मंत्रिमंडल के निर्णय से उपभोक्ताओं के लिए कई लाभ हैं। यह इस क्षेत्र के विकास के लिए एक सकारात्मक कदम है।’

किरीट पारिख कमिटी की सिफारिशों को मंजूरी मिलने के बाद अब देश में नए फॉर्मूले के तहत हर महीने गैस की कीमत तय की जाएगी। पहले 6 महीने में गैस की कीमत तय की जाती थी। अब गैस की कीमत इंडियन क्रूड ऑयल बास्केट के औसत मासिक दाम के आधार पर तय होगी, जबकि पहले दुनिया के चारों गैस ट्रेडिंग हब (अलबेना, हेनरी हब, नेशनल बैलेसिंग प्वाइंटर (यूके) और रूसी गैस) के पिछले एक साल की कीमत के औसत के आधार पर तय होता था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *